Home उत्तराखंड बद्रीनाथ-केदारनाथ हाईवे बार-बार बंद होने से यात्री परेशान

बद्रीनाथ-केदारनाथ हाईवे बार-बार बंद होने से यात्री परेशान

665
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बरसात के चलते यात्रियों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। बारिश के कारण बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह मलबा आ रहा है, जिस कारण यात्रियों को राजमार्ग खुलने का घंटों तक इंतजार करना पड़ रहा है। बीआरओ के पास पर्याप्त संसाधन न होने के चलते तीर्थयात्रियों में आक्रोश भी बना हुआ है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले एक दर्जन से अधिक लिंक मार्ग बंद पड़े हैं, जिन्हें खोलने की दिशा में ठोस कदम उठते नजर नहीं आ रहे हैं।

बरसात का मौसम शुरू होते ही पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन एक बड़ी समस्या बन जाती है, जिसके लिए पहले से तैयारियों नहीं की जाती। जिससे दिक्कतें बढ़ जाती है और खामियाजा यात्रियों और ग्रामीण जनता को भुगतना पड़ता है। बरसात के कारण केदारनाथ और बद्रीनाथ राजमार्ग जगह-जगह भयावह बन गया है, जिस पर सफर करना किसी खतरे से खाली नहीं है। हर दिन राजमार्ग पर मलबा आने से तीर्थयात्री खासे परेशान हैं। बद्रीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को इस समस्या से जूझना पड़ रहा है। बीआरओ की ओर से राजमार्ग पर जेसीबी मशीनें तैनात की गई हैं, जो पर्याप्त न होने के कारण मलबा साफ करने में देरी हो रही है और यात्रियों को घंटों तक इंतजार करना पड़ रहा है।

रुद्रप्रयाग जिले में एक दर्जन से अधिक लिंक मार्ग बंद :
रुद्रप्रयाग। ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले एक दर्जन से अधिक लिंक मार्ग मलबा और बोल्डर गिरने के कारण बंद पड़े हुए हैं। कईं मोटरमार्ग ऐसे भी हैं, जिनके पुश्ते ढह गये हैं और लिंक मार्ग पूरी तरीके से बंद पड़ गये हैं। इन मोटरमार्गों को खुलने में अधिक समय भी लग सकता है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की माने तो मौसम विभाग की ओर से दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। जिसके मद्देनजर संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। हर दिन राजमार्ग और लिंक मार्ग बंद हो रहे हैं, जिन्हें खोलने के प्रयास किये जा रहे हैं। तहसील एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को आपदा को लेकर निर्देश जारी किये गये हैं।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, Badrinath-Kedarnath Highway, Passes away, Shutdown

LEAVE A REPLY