Home उत्तराखंड क्षेत्र पंचायत की बैठक : गांवों को नगर निगम में शामिल न...

क्षेत्र पंचायत की बैठक : गांवों को नगर निगम में शामिल न करने का प्रस्ताव पारित

758
0
SHARE

देहरादून। विकासखण्ड रायपुर सभागार में ब्लाक प्रमुख बीना बहुगुणा की अध्यक्षता तथा क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा काऊ के विशिष्ट अतिथि की उपस्थिति में क्षेत्रीय पंचायत समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा विभागीय अधिकारियों से उनके विभागों से सम्बन्धित समस्याएं उठाई तथा उसके उचित निराकरण की मांग की गयी। ग्राम प्रधान हरि प्रसाद भट्ट ने ऐसी ग्राम पंचायतों को जिनका विलय नगर निगम में किया जाना प्रस्तावित है के विरोध में सदन में प्रस्ताव रखा जिस पर विधायक तथा सदन द्वारा सहमति व्यक्त करते हुए पारित किया गया।

गुरूवार को आयोजित बैठक में ब्लाक प्रमुख बीना बहुगुणा ने सभी विभागीय अधिकारियों को सदन में जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाये गये विभिन्न बिन्दुओं पर समय से कार्य करते हुए सम्बन्धित जनप्रतिनिधि तथा अगली बैठक में सदन को अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होने विभिन्न विभागों के अधीन चलने वाली नवीन जन कल्याणकारी योजनाओं से सदन को अवगत कराने तथा उस योजना का लाभ लेने के लिए अपनाई जाने वाली औपचारिकताओं से सदन को अवगत कराने के भी निर्देश दिये। बैठक में विद्युत विभाग से विद्युत पोल लगाने व उन्हे स्थानान्तरित करने, लो.नि.वि से सड़कों का निर्माण/डामरीकरण में गुणवत्ता के अनुपालन तथा बहुत से जगह सड़क के गड्डो को भरे जाने, समाज कल्याण विभाग से पेंशन प्रकरण, गरीब विवाहितों के लिए दी जाने वाली आर्थिक सहायता का समुचित लाभ समाज कल्याण द्वारा न दिये जाने, शिक्षा विभाग से सम्बन्धित बहुत से प्राथमिक विद्यालय के भवनों की जर्जर हालत, सुरक्षा दीवार तथा पेयजल व्यवस्था तथा ग्राम्य विकास विभाग में मनरेगा से सम्बन्धित अधिकतर शिकायतें सामने आई।

बैठक में क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा काऊ ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को ऐसी शिकायतें लिखित रूप से संकलित करने को कहा, जो सदन में उठाये जाने से वंचित रही तथा उन्होने सभी उपस्थित अधिकारियों को उन शिकायतों पर भी संज्ञान लेते हुए कार्य करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राजेश परमार, जिला पंचायतराज अधिकारी एम. जफर खान, खण्ड विकास अधिकारी भगवन्त झिंकवाण, भूमि व जल संरक्षण अधिकारी अभिलाशा भट्ट सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Key Words : Uttarakhnad, Dehradun, Chetra Panchayat Meeting, Resolution, Nagar Nigam

 

LEAVE A REPLY