Home उत्तराखंड दून में उपासक का डेरी फार्मिंग और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण प्रशिक्षण शुरू

दून में उपासक का डेरी फार्मिंग और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण प्रशिक्षण शुरू

1028
0
SHARE

देहरादून। उत्तराखण्ड पर्वतीय आजीविका संवर्धन कंपनी (उपासक) एवं आर-सेटी ओबीसी, देहरादून के संयुक्त तत्वावधान में दस दिवसीय डेरी फार्मिंग और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ दून के मुख्य विकास अधिकारी जीएस रावत ने किया। प्रशिक्षण में देहरादून जिले के कालसी और चकराता ब्लाॅक में गठित विभिन्न फैडरेशन जिनमें खत कोहरू बहलाड़, खत बाबर, कृषि मण्डल एवं खत देवघार आदि के प्रतिनिधि प्रतिभाग कर रहे हैं।

बुधवार को दून की सहस्त्रधारा रोड स्थित उत्तराखण्ड शिल्प इम्पोरियम (उत्तराहाट) के प्रशिक्षण सभागार में प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। अपने संबोधन में सीडीओ डाॅ. जीएस रावत ने समस्त प्रशिक्षणार्थियों को पशुपालन सम्बन्धी सरकारी योजनाओं की जानकारी एवम् योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया गया। उन्होंने सरकार की ओर से आजीविका संवर्धन हेतु संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी देहरादून डाॅ. एसबी पाण्डेय ने भी प्रशिक्षार्थियों को को पशुपालन सम्बन्धी विस्तृत योजनाओं पशुधन बीमा, पशुओं की अच्छी नस्ल, टीकाकरण, एवम् चारा प्रबंधन आदि विषयों के बारे में जानकारी दी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर सहायक लीड बैंक अधिकारी ऊषा काला, आर-सेटी के निदेशक ललित गुप्ता, दुर्गा प्रसाद गैरोला, प्रबंधक वित्त एवं प्रशासन, अजय तिवारी, ग्रामीण वित्त समन्वयक सहित उपासक मुख्यालय के स्टाफ कर्मी मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Upasak, Training Programme, Starte

 

LEAVE A REPLY