Home स्वास्थ्य मौसम बदलने के साथ सूबे में बढ़ रहे डेंगू के मरीज

मौसम बदलने के साथ सूबे में बढ़ रहे डेंगू के मरीज

900
0
SHARE

देहरादून। सूबे से बारिश का मौसम तकरीबन विदाई की ओर है, लेकिन डेंगू का डंक भी गहरा होने लगा है, जिससे स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों पर भी सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जनवरी से अब तक डेंगू संभावित 3727 मरीजों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें 969 की एलाइजा जांच कराई गई। इनमें से 159 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जुलाई में चार, जबकि अगस्त में 31 डेंगू के मरीज सामने आए। सितंबर में अब तक 124 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।
स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मच्छरों के सफाए को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में हर अंतराल के बाद फाॅगिंग कराई जा रही है। लोगों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। बावजूद इसके डेंगू का मच्छर सक्रिय दिख रहा है। वातावरण में ठंडक आने तक यह स्थिति बनी रहेगी।

गौरतलब है कि देहरादून में जनवरी से अब तक 75 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। हरिद्वार में 61 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई और 18 मरीज उत्तर प्रदेश से हैं। टिहरी व रुद्रप्रयाग में डेंगू के दो-दो मरीज और एक मरीज चमोली में सामने आया है। डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य महकमे की तैयारियां किसी चुनौती से कम नहीं कही जा सकती है।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Dengue Patients, Changing weather, Health Dept.

 

LEAVE A REPLY