Home सामाजिक सरोकार पीएम मोदी से दून की गायित्री ने साझा की ‘मन की बात’

पीएम मोदी से दून की गायित्री ने साझा की ‘मन की बात’

821
1
SHARE

डीबीएल ब्यूरो
देहरादून। देश को सकारात्मक दिशा में ले जाने के लिए पीएम मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से लोगों से सुझाव मांगकर उन पर अमल भी करते हैं। इस कड़ी में देहरादून की 11वीं कक्षा की छात्रा गायत्री ने मोबाइल से पीएम नरेन्द्र मोदी को मैसेज भेजकर रिस्पना में गंदगी और लोगों द्वारा कूड़ा फेंके जाने की बात बताकर नदी को बचाने की गुहार लगाई गई है।

गायत्री ने अपने मैसेज में पीएम मोदी से मन की बात साझा करते हुए लिखा कि मैं कहना चाहती हूँ कि लोगों को यह समझाना होगा कि स्वच्छता कितनी जरूरी है। मैं रोज उस नदी से हो कर जाती हूँ, जिसमें लोग बहुत सा कूड़ा-करकट डालते हैं और नदी को दूषित करते हैं। वह नदी रिस्पना पुल से होते हुए आती है और मेरे घर के नजदीक से गुजरती है। इस नदी को साफ-सुथरा रखने के लिये हमने बस्तियों और नदी के नजदीक की कॉलोनियों में जाकर लोगों से बातचीत की और उनसे नदी में कूड़ा न फेंकने का अनुरोध भी किया, लेकिन हमें निराशा ही हाथ लगी। गायत्री ने पीएम से इस मामले में कार्यवाही के लिए टीम भेजने का अनुरोध भी किया है।

26 मार्च रविवार को पीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में गायत्री की बात को सभी के साथ साझा करते हुए देशवासियों से कहा कि देखिये, 11वीं कक्षा की एक बेटी की कितनी पीड़ा है। उस नदी में कूड़ा-कचरा देखकर के उसको कितना गुस्सा आ रहा है। मैं इसे अच्छी निशानी मानता हूँ। मैं यही तो चाहता हूँ, सवा-सौ करोड़ देशवासियों के मन में गन्दगी के प्रति गुस्सा पैदा हो। एक बार गुस्सा पैदा होगा, नाराजगी पैदा होगी, उसके प्रति रोष पैदा होगा तो हम ही गन्दगी के खिलाफ कुछ-न-कुछ करने लग जाएँगे।

पीएम ने यह भी कहा है कि अच्छी बात है कि गायत्री स्वयं अपना गुस्सा भी प्रकट कर रही है, मुझे सुझाव भी दे रही है। जब से स्वच्छता के आन्दोलन की शुरुआत हुई है, लोगों में जागरूकता आई है। हर कोई उसमें सकारात्मक रूप से जुड़ता चला गया है। उसने एक आंदोलन का रूप भी लिया है। गन्दगी के प्रति नफरत भी बढ़ती चली जा रही है। पीएम ने कहा कि आज की मेरी ‘मन की बात’ में मैं सारे देशवासियों को आग्रह करुंगा कि गायत्री की बात हम सब के लिये संदेश बनना चाहिए।

Key Words : Uttarakhand,  Dehradun, PM Modi, Mann Ki Baat, Rispana River

1 COMMENT

LEAVE A REPLY