Home उत्तराखंड उत्तरकाशी के माघ मेले में देवताओं का अविस्मरणीय संगम : अरविन्द पाण्डेय

उत्तरकाशी के माघ मेले में देवताओं का अविस्मरणीय संगम : अरविन्द पाण्डेय

1339
0
SHARE

शान्ति टम्टा/उत्तरकाशी। प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा, खेल एवं पंचायती राज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने उत्तरकाशी के पौराणिक माघ मेले का मुख्य अतिथि के रूप में उद्घाटन किया। मंत्री पाण्डेय ने अगली बार माघ मेले को राजकीय मेले के तर्ज पर आयोजित किये जाने का आश्वासन दिया। मेला आयोजकों और स्थानीय लोगों ने मंत्री का भव्य स्वागत किया।

मेले के दौरान जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मंत्री पाण्डेय ने कहा कि उत्तरकाशी में आयोजित होने वाले पौराणिक माघ मेले में देवी-देवताओं का अविस्मरणीय संगम देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि हरी महाराज की सानिध्य में आयोजित होने वाले इस मेले को धरोहर के रूप में आने वाली पीढ़ी को संजोये रखने की संस्कार देने होंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड देश दुनिया में अपनी संस्कृति के लिए पहचाना जाना जाता है।

मंत्री पाण्डेय ने आह्वान किया कि प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के मुख्यमंत्री के संकल्प को पूरा करने के लिए सभी प्रदेशवासियों को मिलकर आगे आना होगा। उन्होंने धरासू बैंड में जन सहयोग से निर्मित कचडू देवता मंदिर का भी विधिवत लोकार्पण किया।

कार्यक्रम की विशिष्ठ अतिथि सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह ने कहा कि पौराणविक माघ मेले देव डोलियों की सानिध्य एवं आराधना हमारी संस्कृति रही है। उन्होंने सभी से बिना किसी भेदभाव के साथ मेले का आनंद उठाने की अपील की। जिलाधिकारी डॉ. चौहान को कुशल प्रशासक बताते हुए सांसद शाह ने मेला आयोजन की तैयारियों को सराहा।

गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत ने राज्य व केन्द्र सरकार की उपलब्धि गिनाते हुए कहा कि शीघ्र ही जोशियाड़ा पुल और मार्ग निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनहित कार्य सम्पन्न करवाना उनका परम दायित्व है।

यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने कहा कि लोक संस्कृति और विरासत का संरक्षण सभी का कर्तव्य है। माघ मेले में हाट बाजार एवं पौराणिक लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। 

इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख चन्दन सिह पंवार, नगर पालिका अध्यक्ष जयेन्द्री राणा, जिला पंचायत सदस्य जितेन्द्र राणा, हर्ष अग्निहोत्री, अरविन्द नेगी, मंगला राणा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष नत्थी लाल शाह, सुरेश चौहान, विजय संतरी, पुलिस उपाधीक्षक ददन पाल, सीडीओ विनीत कुमार, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, सहित प्रशासनिक अफसर, जनप्रतिनिधि और क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन शिवरत्न रावत ने किया।

Key Words : Uttarakhand, Uttarkashi, Magh Mela, Gods, Incredible Confluence

LEAVE A REPLY