Home व्यक्तित्व प्रेरणाश्रोत : जल जीवन मिशन परियोजना में भी सक्रिय भूमिका निभा रहीं...

प्रेरणाश्रोत : जल जीवन मिशन परियोजना में भी सक्रिय भूमिका निभा रहीं आशा दीदी रीता

117
0
SHARE

पंकज भार्गव

देहरादून जिले की पुरकलगांव और भगवन्तपुर ग्राम पंचायतों में बतौर आशा वर्कर के कार्य को पूरी मुस्तैदी के साथ अंजाम दे रहीं रीता थापली जल जीवन मिशन परियोजना की सफलता के लिए भी सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर रही हैं। जीवन की मूलभूत आवश्कता के निदान के लिए सरकार की जल जीवन मिशन परियोजना को आशा दीदी रीता बेहद महत्वपूर्ण और कारगर मानती हैं।

जल जीवन मिशन की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी परिवारों को घर में ही शुद्ध एवं स्वच्छ पानी की सुविधा उपलब्ध करवाना है। नियमित रूप से जागरूकता लाने के लिए गाँव में जल एवं स्वच्छता समिति का गठन किया गया। ग्रामीण पेयजल स्वच्छता समिति में चयन होने के बाद रीता थापली ने जल जीवन मिशन के उद्देेश्यों की बारीकियों को समझा और अपने क्षेत्रवासियों को इस योजना के बारे में जानकारी देना शुरू किया। परियोजना के प्रथम चरण के सर्वे कार्य एवं ग्रामीणों की बैठकों में रीता दीदी अग्रिम पंक्ति में खड़ी नजर आती हैं।

रीता दीदी ने बताया कि उनकी पंचायत में एक पाँच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जो समय-समय पर गाँव में आपूर्ति किये जाने वाले पानी की शुद्धता और मानक का आंकलन करने के लिए जल स्रोत तथा घरेलू नल कनेक्शन का परीक्षण करती हैं। उनका कहना है कि जल जीवन मिशन की सबसे अच्छी पहल यह है कि घर में ही पानी की उपलब्धता होने से ग्रामीणों को पानी को ढोकर लाने के दंश से मुक्ति मिलेगी। पानी की अहमियत और बर्बादी को रोकने के लिए भी रीता दीदी ग्रामीणों को जागरूक करती रहती हैं।

LEAVE A REPLY