Home उत्तराखंड कल खुल जाएंगे केदारनाथ के कपाट – लेजर शो में होगा शिव...

कल खुल जाएंगे केदारनाथ के कपाट – लेजर शो में होगा शिव कथा का चित्रण

738
0
SHARE

देहरादून। कल रविवार को बाबा केदार के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं केदारनाथ में हो रहे प्रगति कार्यों का जायजा ले रहे हैं वही अक्षर ग्रुप ऑफ कंपनीज के सौजन्य से मंदिर में एक शानदार लेजर शो की तैयारियां भी की जा रही हैं। इसके अलावा बहुत जल्द यात्रियों की सुविधा के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च होने जा रहा है।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर यह जानकारी देते हुए बताया कि अक्षर ग्रुप ऑफ कंपनीज के माध्यम से आदि अनंत शिव के रूप में एक कथा का मंचन किया जाएगा। इसके माध्यम से शिवलिंग की स्थापना की रहस्यमय कहानी प्रस्तुत की जाएगी। इसका चित्रण मंदिर की पश्चिमी दीवार पर किया जाएगा। यह 25 मिनट का एक लेजर शो होगा। 29 अप्रैल से 4 मई के बीच हर रोज इसके लगभग 2 से 3 शो आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस शो के लिए राज्य सरकार की ओर से किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं किया गया है। यह पूरी तरह से निशुल्क है और अक्षर ग्रुप ऑफ कंपनीज के द्वारा इसका क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने अक्षर ग्रुप ऑफ कंपनीज का आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह एक प्रकार से कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी का उदाहरण है।

उन्होंने बताया कि अब तक चार धाम यात्रा हेतु लगभग 18000 से अधिक रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं और 25 अप्रैल से पहले गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा पर लगभग 16991 यात्री आ चुके हैं। यात्रा मार्ग पर कुछ होमस्टे भी उपलब्ध हैं और इनके लिये उत्तराखंड टूरिज्म की वेबसाइट के माध्यम से बुकिंग की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि बहुत ही जल्द सरकार यात्रा के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन लांच करने जा रही है. इस एप्लीकेशन के माध्यम से लोगों को जहां बेहतर सुविधा और जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी वहीं यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रबंधन को मजबूत किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY