Home सामाजिक सरोकार एनएसएस की परिकल्पना को साकार कर रहे मालदेवता इंटर काॅलेज के छात्र...

एनएसएस की परिकल्पना को साकार कर रहे मालदेवता इंटर काॅलेज के छात्र : अजय अग्रवाल

189
0
SHARE

डीबीएल ब्यूरो / देहरादून।

राष्ट्रीय सेवा योजना, एनएसएस के मूल सिद्धांतों और सामाजिक सरोकारों में छात्रों के योगदान की परिकल्पना को मालदेवता इंटर काॅलेज के छात्र पूरे मनोयोग से साकार कर रहे हैं। यह बात राज्य एनएसएस अफसर, उत्तराखंड अजय कुमार अग्रवाल ने स्वयं सेवी छात्रों के सम्मान समारोह के दौरान कही। उन्होंने बीते दिनों मालदेवता क्षेत्र में आई आपदा के बाद स्वयं सेवी छात्रों के योगदान और स्कूल प्रबंधन की भूमिका की जमकर सराहना की। एनएसएस के पूर्व और वर्तमान छात्रों के सम्मान समारोह के मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य जे0एस0 कठैत ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

प्रभावितों को जरूरत के अनुसार उपलब्ध करवाई सामग्री :

कार्यक्रम में स्कूल के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी संजीव कुमार सैनी ने बताया कि मालदेवता क्षेत्र के गांवों में आपदा प्रभावितों की मदद के लिए स्कूल के एनएसएस विंग से जुड़े छात्र-छात्राओं की पहल ने मिसाल कायम की है। आपदा प्रभावितों की मदद के लिए छात्रों ने दोगुनी मेहनत कर पहले जरूरतमंदों के पास पहंुचकर उनकी जरूरत के सामान की जानकारी हासिल की और फिर चंदे के द्वारा जमा की गई धनराशि से प्रभावित परिवारों को जरूरत के अनुसार उन्हें सामग्री उपलब्ध करवाई।

छात्रों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने बटोरीं तालियां:

स्वयं सेवी छात्रों के सम्मान समारोह के मौके पर स्कूली छात्रों की प्रस्तुतियों पर अतिथियों ने खूब सराहा और तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्द्धन किया।

एनएसएस के बारे में जानकारी दी:

कार्यक्रम में एनएसएस के जिला समन्वयक डाॅ. रवि ने राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने एनएसएस से जुड़े छात्रों को परीक्षा और कॅरियर के दौरान मिलने वाले अंक लाभ के बारे में भी जानकारी दी।

वर्तमान के साथ पूर्व स्वयं सेवी छात्र भी बने मददगार:

मालदेवता इंटर काॅलेज के वर्तमान स्वयं सेवी छात्रों के साथ पूर्व एनएसएस के स्वयंसेवी छात्र भी मददगार बनकर मैदान में उतरे और उनके अनुभव और जानकारियां इस मिशन की सफलता के आधार बने।

जिला पंचायत सदस्य ने की सराहना:

जिला पंचायत सदस्य आशा रावत ने स्वयं सेवी छात्रों के सम्मान समारोह में शिरकत की और उन्होंने आपदा राहत कार्य के लिए स्कूल के एनएसएस छात्रों की कार्यशैली को मिसाल बताया।

पूर्व प्रधानाचार्य ने छात्रों से जागरूकता अभियान चलाने की अपील की:

मालदेवता इंटर काॅलेज के पूर्व प्रधानाचार्य रहे नेत्रपाल सिंह पंवार ने स्कूल के छात्रों द्वारा आपदा प्रभावितों को पहुंचाई गई राहत को एनएसएस की सीख बताया। उन्होंने छात्रों से डेंगू और वायरल बुखार से बचाव के लिए अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने का आह्वान भी किया गया।

स्कूल के वरिष्ठ प्रवक्ता भरत सिंह मिश्रा ने कार्यक्रम का शानदार संचालन किया।

LEAVE A REPLY