Home उत्तराखंड बलजुरी पर्वत आरोहण के लिए रवाना हुआ पर्वतारोहण दल

बलजुरी पर्वत आरोहण के लिए रवाना हुआ पर्वतारोहण दल

33
0
SHARE

डीबीएल संवाददाता / देहरादून ।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने दून से पर्वतारोहण दल को किया रवाना

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद एवं भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन आईएमएफ के सहयोग से आयोजित पर्वतारोहण अभियान के तहत शुक्रवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने हरी झंडी दिखाकर दल को रवाना किया। दल के पर्वतारोही अगले कुछ दिनों तक कुमाऊं की पिंडर घाटी के बलजुरी पर्वत पर आरोहण करेंगे। इसके साथ ही पर्यटन मंत्री ने गढ़वाल हिमालय के श्रीकंठ पर्वत का सफलता पूर्वक आरोहण कर लौटे दल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

शुक्रवार को गढ़ी कैंट स्थित उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) के परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस पर्वतारोहण अभियान का उद्देश्य पौधरोपण, पॉलिथीन के उपयोग से बचने और पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी देना है। इस अभियान से युवाओं को गाइड आदि क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों की जानकारी मिलेगी। 12 सदस्यों का यह पर्वतारोहण दल अगले कुछ दिनों तक 5922 मीटर ऊंचाई पर स्थित बलजुरी पर्वत पर आरोहण करेगा। जबकि इससे पहले पर्वतारोहण दल ने 6133 मीटर ऊंचाई पर स्थित श्रीकंठ पर्वत का सफलता से आरोहण किया।

पर्वतारोही दल को शुभकामनाएं देते हुए पर्यटन मंत्री महाराज ने राधा मोहन सिकदर श्रीकंठ को याद करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं। निश्चित रूप से पर्वतारोहण अभियान दल इस क्षेत्र में रुचि रखने वाले युवाओं को प्रेरित करेगा और प्रदेश के युवा इस क्षेत्र में पर्यटन, रोजगार संबंधी जानकारी प्राप्त करने और अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में प्रमुख भूमिका निभा सकेंगे।

सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे ने बताया कि यूटीडीबी की ओर से इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन के साथ मिलकर पहली बार पर्वतारोहण अभियान आयोजित किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य पर्वतारोहण क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं में अत्यधिक निपुणता लाना और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने के अवसर प्रदान कराना है।

इस मौके पर आईएमएफ की अध्यक्ष हर्षवन्ती बिष्ट, यूटीडीबी के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्नल अश्विनी पुण्डीर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूजा गर्ब्याल, पर्यटन अपर निदेशक विवेक सिंह चैहान, थल क्रिड़ा विशेषज्ञ रणवीर सिंह नेगी समेत विभाग के अन्य अफसर मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY