Home उत्तराखंड रुद्रप्रयाग के गडगू गांव में जानलेवा बना पैदल मार्ग

रुद्रप्रयाग के गडगू गांव में जानलेवा बना पैदल मार्ग

672
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। बरसात का मौसम पहाड़ की जनता के लिये पहाड़ जैसी मुसीबतें लेकर आता है। बीते लंबे समय से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण लोगों की दिक्कतें बढ़ती ही जा रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले पैदल संपर्क मार्ग और मोटरमार्गों के जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने से आम जनता के साथ ही स्कूली नौनिहालों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

रुद्रप्रयाग में आफत की बारिश का कहर जारी है। जिले में भूस्खलन के चलते मार्गों पर आवागमन बुरी तरह से प्रभावित है या फिर जानलेवा बना हुआ है। आपदा पीड़ितों को भी बारिश में दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। विकासखण्ड ऊखीमठ के तहत गडगू गांव को जोड़ने वाला पैदल संपर्क मार्ग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। स्थिति यह है कि मार्ग पर कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। मार्ग क्षतिग्रसत होने से गांव में आवश्यक सामग्री नहीं पहुंच पा रही हैं। स्कूली नौनिहाल किसी तरह से जान जोखिम में डालकर मार्ग से आवाजाही कर रहे हैं। सड़क मार्ग से गडडू गांव की दूरी अधिक होने के कारण गांव को जोड़ने वाला एक यही पैदल मार्ग है, लेकिन पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त होने से ग्रामीण जनता की मुसीबतें बढ़ गई हैं। पूर्व में भी इस मार्ग पर कई हादसे हो चुके हैं, लेकिन मार्ग की सुध नहीं ली गई है। कुछ दिनों पूर्व बारिश एवं भूस्खलन से गडगू गांव को जोड़ने वाला पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। जिस कारण ग्रामीण जनता की परेशानियां बढ़ गई हैं। मार्ग क्षतिग्रस्त होने के बाद छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीण जनता पाइपों के ऊपर से गुजर कर आवाजाही कर रहे हैं, जिससे दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। मार्ग के किनारे रैलिंग टूटने से खतरा और भी ज्यादा विकट हो गया है।

गडगू गांव के ग्रामीणों का कहना है कि यदि शीघ्र ही पैदल मार्ग का ट्रीटमेंट नहीं किया गया तो कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। उन्होंने सरकार और विभाग से ग्रामीणों की दिक्कतों को देखते हुये शीघ्र ही पैदल मार्ग की मरम्मत करने की मांग उठाई है।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, Gdgu village, Murderous, Villegers, Dimand

LEAVE A REPLY