Home उत्तराखंड आपदा से पूर्ण क्षति होने पर भवन स्वामी को एक लाख का...

आपदा से पूर्ण क्षति होने पर भवन स्वामी को एक लाख का अतरिक्त मुआवजा

683
0
SHARE

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने निर्देश दिये हैं कि वर्तमान मानसून अवधि में प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त दुकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों एवं आवासीय भवनों को पूर्ण रूप से क्षति होने पर मुख्यमंत्री राहत कोष से अतिरिक्त सहायता के रूप में सहायता राशि उपलब्ध करायी जाए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि प्राकृतिक आपदा से पूर्णतः क्षतिग्रस्त दुकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के व्यवसायियों/स्वामियों को जीवनयापन हेतु दुकान/प्रतिष्ठान (संरचना) की क्षति पर आंकलित धनराशि अधिकतम 50 हजार एवं सामग्री की क्षति होने पर आंकलित धनराशि अधिकतम 50 हजार (अर्थात कुल अधिकतम 1 लाख रूपये) मुख्यमंत्री राहत कोष से सहायता के रूप में उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि प्राकृतिक आपदा से पूर्णतः/तीक्ष्ण क्षतिग्रस्त आवासीय भवनों के भवन स्वामी को मुख्यमंत्री राहत कोष से अतिरिक्त सहायता के रूप में रू0 1 लाख की सहायता राशि उपलब्ध करायी जाए।

सीएम की प्रदेशवासियों से पॉलीथिन का प्रयोग न करने की अपील :

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों से पॉलीथीन का प्रयोग न करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि पॉलीथीन के प्रयोग से हमारा पर्यावरण तो प्रदूषित होता ही है, साथ ही, कृषि, पशु एवं पक्षियों को भी बहुत हानि पहुंचती है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता से प्रदेश को स्वच्छ रखने एवं पॉलीथीन का प्रयोग न करने की अपील करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा 1 अगस्त 2018 से पॉलीथीन के प्रयोग पर सख्ती करने का निर्णय लिया गया है, ताकि प्रदेश को स्वच्छ एवं निर्मल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को जन आन्दोलन बना दिया है। जिसकी कामयाबी के लिए सभी लोग पॉलीथीन का प्रयोग बंद कर इस स्वच्छता अभियान में अपना सहयोग दें।

LEAVE A REPLY