Home अपना दून पुस्तकालयध्यक्ष दिवस पर देहरादून में विचार गोष्ठी आयोजित

पुस्तकालयध्यक्ष दिवस पर देहरादून में विचार गोष्ठी आयोजित

939
0
SHARE

देहरादून। डॉ. रंगनाथन का जन्मदिन राष्ट्रीय पुस्तकालयध्यक्ष दिवस के रूप में मनाया गया। उत्तरांचल प्रेस क्लब के सभागार मे रंगनाथन के जन्मदिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पुस्तकालय संगठन जुड़े व्यक्तियों द्वारा रंगनाथन के व्यक्तित्व और उनके योगदान को याद किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मुख्य सचिव, उत्तराखण्ड उनएस नपलच्याल ने की।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता पैट्रोलियम एवं ऊर्जा विश्वविद्यालय के डा. रंजीत रंजन ठाकुर ने कहा कि वर्तमान समय में पुस्तकालय के महत्व को समझने की बहुत जरूरत है। पुस्तकालयों एवं सूचना केंन्द्रों की आधुनिक प्रवृति पर केन्द्रित अपने व्याख्यान में विभिन्न तरह के पुस्तकालयों यथा-शैक्षणिक, सार्वजनिक और विशिष्ठ पुस्तकालयों के उद्देश्य और उनके महत्व पर प्रकाश डाला। देवभूमि लाइब्रेरी एसोसिएशन के राकेश जोशी ने उत्तराखण्ड में स्थित वर्तमान पुस्तकालयों की दशा और दिशा पर चिंता व्यक्त करते हुए इस विषय पर सरकार का ध्यान आकृष्ट किया। इस अवसर पर दून पुस्तकालय एवं शोध केन्द्र तथा देवभूमि लाइब्रेरी एसोसिएशन समिति के सदस्य मौजूद रहे।

कार्यक्रम में पुस्तकालय प्रेमी, दून पुस्तकालय के पाठकगण साथ ही विभिन्न पुस्तकालय संगठनों से जुडे लोग व अन्य नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY