Home अपना दून कूड़ा निस्तारण अध्ययन के लिए तमिलनाडु जाएंगे दून के पंचायत प्रतिनिधि

कूड़ा निस्तारण अध्ययन के लिए तमिलनाडु जाएंगे दून के पंचायत प्रतिनिधि

1320
0
SHARE

विकासनगर की ब्लॉक प्रमुख तारा देवी और रायपुर ब्लॉक के पाववाला सौड़ा गांव के प्रधान विजय पंवार चयनित : –

देहरादून। उत्तराखंड सरकार की ओर से स्वच्छता अभियान की सफलता को लेकर हर संभव प्रयास जारी हैं। ग्राम स्तर पर साफ-सफाई अभियान को सफल बनाने के लिए पंचायती राज विभाग ने राज्य के प्रत्येक जनपद से दो पंचायत प्रतिनिधियों को ठोस एवं अपशिष्ट प्रबंधन की गतिविधियों की जानकारी के लिए तमिलनाडु भेजने का निर्णय लिया है। जिसके लिए देहरादून जिले से विकासनगर ब्लॉक प्रमुख और रायपुर ब्लॉक के पाववाला सौड़ा गांव के प्रधान का चयन किया गया है।

गौरतलब है कि स्वच्छता अभियान के तहत ठोस एवं अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर देश भर में तमिलनाडु राज्य को मिसाल के तौर पर देखा जा रहा है। उत्तराखंड सरकार ने ग्राम स्तर पर अभियान की सफलता के राज्य के हर जिले से दो पंचायत प्रतिनिधियों को तमिलनाडु भेजने का फैसला लिया है। पंचायत विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार देहरादून जिले से विकासनगर की ब्लॉक प्रमुख तारा देवी और रायपुर ब्लॉक के पाववाला सौड़ा गांव के प्रधान विजय पंवार का चयन इस टीम के लिए किया गया है। प्रदेश भर से चयनित किए गए पंचायत प्रतिनिधि मई माह के प्रथम सप्ताह में तमिलनाडु जाएंगे जहां वे ठोस एवं अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यों का अध्ययन करेंगे।

कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है पाववाला सौड़ा ग्राम :-

देहरादून। रायपुर ब्लॉक स्थित पाववाला सौड़ा ग्राम को आदर्श गतिविधियों के लिए बीते साल “ग्राम श्री” पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। इसके अलावा वर्ष 2016 में ही पाववाला सौड़ा को “निर्मल ग्राम” अवार्ड भी प्राप्त हुआ है। ग्राम प्रधान विजय पंवार का कहना है कि उनका गांव को कृषि एवं जल संरक्षण की नवीन तकनीकों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मनरेगा अवार्ड के लिए भी नामित किया गया है। प्रधान विजय पंवार का यह भी कहना है कि सामूहिक प्रयास ही गांव की खुशहाली की सबसे बड़ा राज है।

Key Words : Uttarakhand, Doon, Waste, disposal study

LEAVE A REPLY