Home उत्तराखंड देहरादून की पाववाला सोड़ा ग्राम पंचायत को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

देहरादून की पाववाला सोड़ा ग्राम पंचायत को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

1011
0
SHARE
राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर पीएम एवं केंद्रीय मंत्री ने पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण राष्ट्रीय पुरस्कार से किया सम्मानित :

देहरादून। राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर देहरादून जिले की पाववाला सोडा ग्राम पंचायत को पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पाववाला सोडा के प्रधान विजय पंवार ने मध्यप्रदेश के जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह पुरस्कार ग्रहण किया। उन्होंने इस सम्मान का श्रेय क्षेत्र के सभी ग्रामीणों की अहम् भागीदारी को दिया है।

मंगलवार को मध्यप्रदेश के जबलपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय पंचायतीराज मंत्री नरेंद्र तोमर ने देश की 220 ग्राम पंचायतों को पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने ग्राम पंचायतों को आदर्श एवं अनुकरणीय कार्यों के लिए बधाई भी दी।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की पाववाला सोडा ग्राम पंचायत आदर्श कार्यों के लिए सम्मानित किए जाने पर ग्राम प्रधान विजय पंवार ने पंचायतीराज मंत्रालय और प्रदेश के पंचायतीराज विभाग का आभार जताते हुए कहा है यह सम्मान पूरे गांववासियों में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देगा।

प्रधान पंवार ने बताया कि उनकी ग्राम सभा पाववाला सोडा को पूर्व में भी कई बार राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। गांव में पेयजल और सिंचाई की समस्या के निदान को सभी ग्रामवासियों के सहयोग से दूर किया गया और अब गांव में भरपूर पानी है। स्वच्छता अभियान के तहत भी ग्रामीणों की सहभागिता के चलते आज पाववाला सोडा एक मिसाल है। गांव में हुए अन्य विकास कार्यों के अनुसंधान और अनुकरण के लिए आज भी देश और विदेश के विशेषज्ञ यहां आते रहते हैं। केंद्र सरकार के स्वच्छता मंत्रालय के बी.चन्द्रकला, युगल किशोर जोशी, जर्मनी के प्रोफेसर वाल कुटरिस आदि ने गांव के परिवेश का भ्रमण कर पंचायत के कार्यों को जमकर सराहा।

LEAVE A REPLY