Home शिक्षा और रोजगार अब सूबे के सरकारी स्कूलों में भी होगी पीटीएम

अब सूबे के सरकारी स्कूलों में भी होगी पीटीएम

745
0
SHARE

देहरादून। उत्तराखंड सरकार का शिक्षा विभाग अब सरकारी स्कूलों की शिक्षा तकनीक में बदलाव करने जा रहा है। सरकार की नई योजना के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छात्र छात्राओं को शनिवार के दिन किताबों का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा। साथ ही स्कूल और अभिभावकों के बीच बेहतर संबंध बनाने के लिए पेरेंट्स-टीचर मीटिंग (पीटीएम) भी कराई जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

राज्य के बेसिक से लेकर माध्यमिक स्तर के 22 हजार से ज्यादा स्कूलों के लिए शनिवार का स्पेशल शेडयूल तय कर दिया गया है। स्कूलों के छात्र अब स्कूल परिसर एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में सफाई एवं पौधारोपण करने में भी सहयोग करेंगे। बेसिक स्कूलों के लिए तय किए गए शेड्यूल के तहत खेलों के जरिए बच्चों का ज्ञानवर्धन किया जाएगा। पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए आयुवर्ग के आधार पर गतिविधियां तय की गई हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी के अनुसार हर चौथे शनिवार को स्कूलों में प्रतिभा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। स्कूल और अभिभावकों के बीच बेहतर संबंध बनाने के लिए पेरेंट्स मीटिंग भी कराई जाएगी।

राज्य के विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारना सरकार की प्राथमिकता है। पढ़ाई के साथ खेलकूद की गतिविधियां भी जरूरी हैं। बच्चों के समग्र विकास के लिए वाद विवाद, पेटिंग, भाषण और गायन जैसी गतिविधियां कराई जाएंगी। ताकि बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल सके।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Govt. Schools, PTM

LEAVE A REPLY