Home सामाजिक सरोकार जंगल को आग से बचायेंगे कोट-तल्ला के ग्रामीण

जंगल को आग से बचायेंगे कोट-तल्ला के ग्रामीण

777
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। वन प्रभाग रुद्रप्रयाग की ओर से राजकीय प्राथमिक विद्यालय कोट-तल्ला में वन अग्नि सुरक्षा गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में क्षेत्र के युवकों, महिलाओं और बच्चों ने  जंगलों को आग से बचाने का संकल्प लिया। इस दौरान लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील भी की गई।

इस मौके पर वन दरोगा दिगम्बर सेमवाल ने वनों से होने वाले लाभों व इसके दुष्प्रभाव के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वन पर पहला अधिकार ग्रामीणों का है। जंगलों को आग से बचाना हर ग्रामीण का कर्तव्य है। पूर्व भूमि संरक्षण अधिकारी चन्द्र सिंह भंडारी ने जंगलों के संरक्षण का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड दुनिया का हरा-भरा प्रदेश है और यह तभी संभव है जब हमारे जंगल सुरक्षित रहेंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को जैव विविधता लाने के लिए वनों को आग से बचाना होगा।

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने वन जागरूकता गीत गाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। और साथ ही वनाग्नि रोकने के लिए एक जागरूकता रैली भी निकाली। इस मौके पर वन दरोगा संतोष बड़थ्वाल, लाल सिंह रावत, दिनेश लाल, नरेन्द्र, बीना देवी, दर्शनी देवी, सरपंच दिनेश चौधरी, गौर सिंह, देवराज चौधरी आदि मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, Kot-Talla, Forest Fire, Meeting

LEAVE A REPLY