Home स्वास्थ्य सूबे के स्कूलों में होगी हेल्थ केयर की पढ़ाई

सूबे के स्कूलों में होगी हेल्थ केयर की पढ़ाई

728
0
SHARE

देहरादून। सरकार ने प्रदेश की शिक्षा को रोजगारपरक बनाने की कोशिश तेज कर दी है। उत्तराखंड सरकार जल्द ही राज्य के 27 स्कूलों में जनरल हेल्थ केयर की पढ़ाई शुरू कराने जा रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने हेल्थ केयर कंपनी मिहिर के साथ समझौता भी कर लिया है। इस कोर्स को करने वाले छात्रों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। यह प्रमाणपत्र सरकारी और निजी अस्पतालों में सामान्य हेल्थ केयर वर्कर के पद के लिए उपयोगी होगा।

शुरूआती चरण में राज्य के 27 स्कूलों में सामान्य हेल्थ केयर की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने स्वास्थ्य कंपनी मिहिर से समझौता कर लिया है। इस कोर्स को करने वाले छात्रों को सर्टिपिफ केट भी दिया जाएगा। पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र इस सर्टिफिकेट के आधार पर सरकारी और निजी अस्पतालों में सामान्य स्वास्थ्य सेवा कर्मचारी के पद पर नौकरी पा सकता है।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा) के अपर परियोजना निदेशक ने बताया कि हेल्थ केयर के अलावा अन्य उद्योगों से भी बात की जा रही है। इसमें ऑटोमोबाइल और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र भी शामिल हैं। करीब तीन साल पहले विद्यालयी शिक्षा बोर्ड से हेल्थ केयर विषय को शुरू करने की अनुमति मिल चुकी है। यह कोर्स नौवीं कक्षा से शुरू होगा और 12वीं तक चलेगा। केंद्रीय मावन संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्य को इस योजना का विस्तृत ड्राफ्ट भेजा है और उस पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Schools, Health Care Studies

LEAVE A REPLY