Home स्वास्थ्य … तो हरिद्वार की रोशनबाद जेल में 16 कैदी हैं एचआईवी पॉजिटिव...

… तो हरिद्वार की रोशनबाद जेल में 16 कैदी हैं एचआईवी पॉजिटिव !

776
0
SHARE

हरिद्वार। उत्तराखंड में एड्स के मरीजों की संख्या का कम होने की जगह बढ़ना सूबे के स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली पर एक बढ़ा सवाल है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार के रोशनाबाद जिला कारागार में एड्स के मरीज सामने आए है। जेल में 16 कैदियों में एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है। जांच में एड्स पीड़ित अधिकांश कैदी युवा हैं। एड्स के मरीज मिलने से जेल प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। हालांकि मामले में जिलाधिकारी ने सभी कैदियों के उपचार करवाए जाने की बात कही है।

राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा हाल ही में हरिद्वार जिला कारागार में कैदियों की जांच में ये खुलासा हुआ कि जेल में 16 कैदी एड्स की बीमारी से पीड़ित हैं। खुलासे के बाद इन कैदियों का उपचार शुरू कर दिया गया। जेल प्रबंधन फिलहाल इस मामले में कुछ भी कहने से बच रहा है। हालांकि, जिले के एचआईवी नोडल अधिकारी ने खुद 16 कैदियों में एचआईवी पॉजिटिव होने की पुष्टि की है।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में जिला जेल में कुल 1175 कैदी बंद है, जिनमें से लगभग 450 विचाराधीन हैं। सूत्रों के मुताबिक केवल पुरूष कैदियों में ही एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है। इनमें कई विचाराधीन कैदी भी शामिल हैं। जिले के डीएम का मामले को लेकर कहना है कि देहरादून के नार्को विभाग में कैदियों की जांच कराई गई थी, जिनमें एड्स की पुष्टि हुई है। उनका यह भी कहना है कि बीमारी से पीड़ित कैदियों का पूरा उपचार कराया जा रहा है। फिलहाल जेल में बंद कैदी एचआईवी की गिरफ्त में कैसे फंसे इसकी जानकारी जेल का कोई भी अधिकारी देने को तैयार नहीं है।

Key Words : Uttarakhand, Haridwar, Rohishabad Jail, HIV Positive, Prisoners

LEAVE A REPLY