Home उत्तराखंड राष्ट्रपति का ‘‘गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा पदक सम्मान’’ से नवाजे गए...

राष्ट्रपति का ‘‘गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा पदक सम्मान’’ से नवाजे गए उमेश्वर रावत

1502
0
SHARE

देहरादून। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय, देहरादून में तैनात वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी नरेन्द्र सिंह बिष्ट एवं नागरिक सुरक्षा कोर देहरादून के प्रभागीय वार्डन उमेश्वर सिंह रावत को राष्ट्रपति के गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा पदक सम्मान से नवाजा गया है। उन्हें यह सम्मान उनकी उत्कृष्ट कार्यशैली, कर्तव्यनिष्ठा एवं ईमानदारी व लगन के मद्देनजर प्रदान किया गया। विभाग के अन्य कर्मचारियों को प्रेरणा देने के उद्देश्य से महामहिम राष्ट्रपति की ओर से यह सम्मान स्वीकृत किया गया।

नरेन्द्र सिंह बिष्ट एवं उमेश्वर सिंह रावत की इस उपलब्धि पर कमाण्डेन्ट जनरल होमगार्ड्स एवं निदेशक नागरिक सुरक्षा आरएस मीना, प्रभारी डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल होमगार्ड्स अमिताभ श्रीवास्तव, अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल/उप नियंत्रक सिविल डिफेन्स कोर देहरादून सीएस बोथ्याल, राजीव बलोनी सहित विभागीय अधिकारियां व कर्मचारियों ने उन्हें बधाई दी है।

नागरिक सुरक्षा कोर के सशक्त प्रशिक्षक हैं रावत :

देवभूमि लाइव न्यूज पोर्टल से बातचीत के दौरान प्रभागीय वार्डन उमेश्वर सिंह रावत ने कहा कि यह सम्मान नागरिक सुरक्षा पूरी टीम की मेहनत और लगन को समर्पित है। उन्होंने बताया कि वर्ष 1991 में उन्होंने सेक्टर वार्डन के तौर पर नागरिक सुरक्षा कोर को ज्वाइन किया था। वह कहते हैं कि अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल/उप नियंत्रक सिविल डिफेन्स कोर देहरादून सीएस बोथ्याल के मागदर्शन और आत्मीयता से उन्हें आज यह मुकाम हासिल हुआ। वर्तमान में उमेश्वर रावत नागरिक सुरक्षा कोर के एक सशक्त प्रशिक्षक के रूप में जाने पहचाने जाते हैं।

सड़क सुरक्षा एवं यातायात प्रबंधन के लिए भी मिल चुका है सम्मान :

उमेश्वर सिंह रावत को पूर्व में भी आमजन एवं स्कूली छात्रों को सड़क सुरक्षा नियमों और यातायात प्रबन्धन के जागरूकता प्रशिक्षण देने के लिए कई बार सम्मानित किया गया है। 2017 में पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड ने उन्हें यातायात प्रबन्धन प्रशिक्षण में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया। इसके अलावा उत्तराखंड शासन-प्रशासन के जागरूकता शिविरों में भी उमेश्वर रावत पूरी तत्परता के साथ सभी सामाजिक दायित्वों का निर्वहन बखूबी करते हैं। सामाजिक सरोकारों, वृक्षारोपण आदि कार्यक्रमों में वह हमेशा अग्रिम पंक्ति में खड़े नजर आते हैं।

LEAVE A REPLY