Home शिक्षा और रोजगार हैकथॉन में छाए यूपीईएस के छात्र

हैकथॉन में छाए यूपीईएस के छात्र

869
0
SHARE

देहरादून। डब्ल्यूआईसी में यूएस एंबेसी और लर्निंग लिंक्स फांउडेशन के तत्वावधान में उत्तराखंड साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर के सहयोग से आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय नार्थ इंडिया साइबर सक्यूरिटी हैकथॉन में स्थानीय यूनिवर्सिटी ऑफ पैट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज़ (यूपीईएस) के विद्यार्थियों ने सभी को पछाड़ते हुए दोनों पुरस्कार जीत लिए।

हैकथॉन का शुभारंभ 21 फरवरी को हुआ था, जिसमें चार कॉलेजों की 11 टीमों के करीब 50 छात्रों ने भाग लिया। इस दौरान छात्रों ने साइबर सक्यूरिटी के विषय पर विभिन्न सॉफ्टेवयर व मोबाइल एप तैयार किए। निर्णायक मंडल में शामिल उत्तराखंड साइंस एजुकेशन एवं रिसर्च सेंटर (यूएसईआरसी) के निदेशक प्रो.दुर्गेश पंत, आईटी विशेषज्ञ अशोक कुमार, उत्तराखंड ओपन विश्वविद्यालय के प्रो. जितेंद्र पांडे, यू.एस. एंबेसी के कार्यक्रम निदेशक स्टूवर्ट ई. डेविस ने यूपीईएस देहरादून के पीयूष त्यागी, समयंक जैन, केविन शर्मा, रौशन, सौभाग्य श्रीवास्तव की टीम साइबर एक्स-एस द्वारा तैयार प्रोजेक्ट को प्रथम पुरस्कार के लिए चुना।

छात्रों ने आईओटी टेक्नोलॉजी डिवाइस को भविष्य में हर घर के लिए महत्वपूर्ण करार देते हुए इसकी सुरक्षा के विभिन्न उपाय बताए। यूपीईएस के अन्य छात्रों में संयम जैन, शिवानी शर्मा, राजू गौतम की टीम केयरिंग द्वारा मोबाइल फोन से होने वाली ट्रांजेक्शन अथवा लेनदेन को अधिक पारदर्शी बनाए जाने के लिए तैयार किए गए मोबाइल एप को द्वितीय पुरस्कार के लिए चुना।

लर्निंग लिंक्स फांउडेशन की प्रिंसिपल कंसलटेंट गायत्री गुरूमूर्ति के अनुसार प्रथम आने वाली टीम को उसके प्रोजेक्ट के लिए पचास हजार रुपए तथा द्वितीय आने वाली टीम को तीस हजार रुपए का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। विजेता छात्रों को अब दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा।

key Words : Uttrakhand, Dehradun, Hackathon, UPES students, topper

LEAVE A REPLY