Home स्वास्थ्य अपर नत्थनपुर में कहां चल रहा स्वच्छता अभियान !

अपर नत्थनपुर में कहां चल रहा स्वच्छता अभियान !

973
0
SHARE

देहरादून। 2019 तक स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के लिए जहां पूरे देश में कयास लगाए जा रहे हैं वहीं दून में बेतरतीब तरीके से गंदगी के बढ़ते अंबार इस दिशा में किसी चुनौती से कम नहीं है। दून शहर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था के इंतजाम दम तोड़ते नजर आ रहे हैं। ग्राम पंचायत अपर नत्थनपुर की बात करें तो यहां सड़क के किनारे लगे गंदगी के ढेर सफाई व्यवस्था के दावों की पोल खोलने के लिए काफी हैं।

क्यों नहीं लगाया जा रहा डस्टबिन ?
अपर नत्थनपुर में आर्य समाज मंदिर गली में सड़क किनारे फैली गंदगी से स्थानीय लोगों का चलना भी दूभर हो गया है। लोगों का ग्राम सभा को कई बार इस सम्बंध में सूचित करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। क्षेत्र की आदर्श कॉलानी निवासी हेम प्रकाश का कहना है कि साफ-सफाई की सुचारू व्यवस्था न होने के चलते अवैध बस्तियों में रहने वाले लोग घर के कचरे को सड़क के किनारे ही फेंक देते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि क्षेत्र के युवा कई बार सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरूक कर चुके हैं, लेकिन कूड़ा फेंकने की निर्धारित व्यवस्था न होने के चलते दोबारा से गंदगी फैल जाती है। उन्होंने ग्राम पंचायत से डस्टबिन लगाये जाने की मांग को भी दोहराया है।

बरसात में फैलेंगीं बीमारियां :
पदीराम आर्य, धनीराम, रमेश भारती आदि का कहना है कि बरसात का मौसम लगभग शुरू हो गया है ऐसे में कचरे के सड़ने से फैलने वाली दुर्गंध से कई तरह की बीमारियों के फैलने का अंदेशा है। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान को मामले से अवगत कराने के बाद भी किसी तरह की पहल होती नजर नहीं आ रही है।

क्या धरना-प्रदर्शन ही आखिरी विकल्प :
क्षेत्रीय निवासी कुंदनलाल, दीपचंद, कमला देवी, चंपा देवी, रुकमणी देवी, गीता आदि ने कहा है कि यदि शीघ्र क्षेत्र से गंदगी के निस्तारण और साफ-सफाई की सुचारू व्यवस्था नहीं की जाती है तो क्षेत्र के लोग धरना-प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Upper nathhanpur,  Cleanliness campaign

LEAVE A REPLY