Home उत्तराखंड यमुनोत्री धाम यात्रा की तैयारियों पर उठ रहे सवाल !

यमुनोत्री धाम यात्रा की तैयारियों पर उठ रहे सवाल !

825
0
SHARE

कुलदीप शाह
प्रदेश में शुरू होने वाली विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। यात्रा की तैयारियों को लेकर सरकार और प्रशासन लगातार दावे तो कर रहा है पर जमीनी हकीकत कुछ और बयां करती नजर आ रही है।

श्रद्धालुओं के लिए सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत जरूरतों की पूरी तैयारी के सरकार के दावे पर निर्माण कार्य सवालिया निशान पैदा कर रहे हैं। सबसे बड़ी चिंता जगह-जगह मार्ग की बदहाली और सुस्त निर्माण कार्य हैं। बारिश का मौसम शुरू होने पर यात्रियों की परेशानी का बढ़ना लाजमी है।

यमुनोत्री धाम में पिछले साल आई आपदा से काफी नुकसान हुआ था, लेकिन पूरा साल बीत जाने के बाद अभी तक व्यवस्थाओं को दुरुस्त नहीं किया जाना विभागों की सुस्त कार्यशैली की पोल खोलता नजर आ रहा है। एक तरफ तो सरकार चारधाम यात्रा को लेकर बढ़े दावे कर रही है वहीं दूसरी ओर सड़क और अन्य आवश्यक जरूरतों को लेकर अभी तक जमीनी हालात बेहतर तो बिलकुल भी नहीं कहे जा सकते हैं।

जिला प्रशासन ने लोक निर्माण विभाग को जल्द कार्य पुरा करने के निर्देश तो दिये हैं लेकिन लचर विभागीय कार्यशैली को देखकर यह तो कतई नहीं कहा जा सकता है कि समय पर यह कार्य पूरे हो पायेंगे। यात्रा मार्ग पर अपनी रोजीरोटी चलाने वाले व्यवसायियों के अनुसार मानसून शुरू होने पर प्रशासन और विभाग की सुस्त कार्यशैली श्रद्धालुओं और उनकी आमदनी को प्रभावित कर सकती है।

LEAVE A REPLY