अपना दून

नल में जल नहीं, घर में पानी ही पानी ! – बदतर हालातों में जीने को मजबूर हैं कंडोली निवासी

उदय राम ममगाईं / वरिष्ठ संवाददाता एवं पंकज भार्गव

देहरादून के सहस्त्रधारा वार्ड में कंडोली चिडौंवाली सड़क पर आधे अधूरे पड़े सीवर लाइन निर्माण कार्य के चलते स्थानीय लोग बदतर हालातों में जीने को मजबूर हैं। यहां के हालात इतने दयनीय बन हुए हैं कि सड़क के दोनों और पानी की लाइन और नालियां क्षतिग्रस्त होने के कारण घरों के नल सूखे पड़े हैं और सड़क पर बह रहा बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस रहा है। स्थानीय लोगों में प्रशासन और निगम के खिलाफ गुस्सा पूरे चरम पर है।

स्थानीय लोगों का आरोप है कि कुछ माह पहले कंडोली चिड़ौंवाली सड़क पर सीवर लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया था। लाइन बिछाने के बाद सड़क पर कंकरीट बिछाकर मिट्टी बिछा दी गई। बदहाल सड़क के दोनों और क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन और टूटी हुई नालियों से बरसात का पानी घरों में घुस जाता है। यह पानी उनके घरों की नींव के लिए भी खतरा बन रहा है।

गड्ढों में जमा पानी दे रहा बीमारियों को न्योता :

स्थानीय निवासी आनन्द रावत और विनोद नेगी कहते हैं कि बारिश के मौसम में जहां एक ओर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग डेंगू और अन्य बीमारियों से बचने के लिए घरों के आसपास पानी जमा ना रहने देने के लिए जागरूक कर रहा है वहीं दूसरी ओर उनके घर के सामने की सड़क पर बारिश के बाद सड़क के गड्ढों में जमा पानी की सुध लेने वाला कोई नहीं है। हर रोज दोपहिया वाले इस सड़क पर गिरकर चोटिल हो रहे हैं।

दीवार ढहने से कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा :

कंडोली मोहल्ला समिति के अध्यक्ष सुभाष नौडियाल का कहना है कि सीवर लाइन निर्माण करवा रहे ठेकेदार ने खोदी गई सड़क का सारा मलवा और पाइप सड़क के किनारे एक खाली प्लॉट में डंप कर दिये हैं। प्लॉट की दीवार के सड़क पर ढहने से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

नालियों की नियमित सफाई की मांग :

कंडोली के वाशिंदे हरीश भट्ट, सुरेन्द्र चौधरी आदि का कहना है कि मोहल्ले के ज्यादातर लोग जागरूक हैं निगम के सफाई कर्मियों के भरोसे न रहकर वे स्वयं अपने मोहल्ले की सफाई करते रहते हैं। मगर सीवर लाइन निर्माण के चलते बारिश में क्षतिग्रस्त नालियां जगह-जगह चोक हो जाती हैं। उन्होंने क्षेत्र के पार्षद से बरसात के मौसम नालियों की नियमित सफाई करवाने की मांग उठाई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button