उत्तराखंड

योग करें निरोग रहें : मुख्यमंत्री

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 21 जून ’अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के अवसर पर परेड ग्राउंड देहरादून में आयोजित राज्य स्तरीय योग कार्यशाला में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री रावत ने दीप प्रज्वलित कर योग कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस प्रकार से अंतर्राष्ट्रीय पटल पर योग को लोकप्रिय बनाने के प्रयास किए गए, विश्व ने उत्साह के साथ योग को अपनाया है। योग करें निरोग रहें।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सहित मंच पर उपस्थित अन्य मंत्रीगण तथा सभी प्रतिभागियों ने ओम के उच्चारण के साथ विभिन्न योगासनों का अभ्यास आरंभ किया। योग कार्यशाला में उपस्थित जनसमूह में योग अभ्यास को लेकर अति उत्साह था। विभिन्न योग आसनों के अभ्यास के उपरांत मुख्यमंत्री रावत ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों तथा राज्य वासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी तथा राज्य स्तरीय योग कार्यशाला में भारी संख्या में उत्साह पूर्ण भाग लेते हुए योग कार्यशाला के सफल संचालन के लिए धन्यवाद भी दिया।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने मीडिया से बातचीत में कहा कि योग भारत की परंपरा है। अच्छे स्वास्थ्य का राज ’योग’ है। योग चित शांति का साधन है। भारतीय परंपरा में विश्वास किया जाता है, कि संसार की परम सत्ता तक पहुंचने का मार्ग योग द्वारा संभव है। योग हमारे शारीरिक विकास के अतिरिक्त आध्यात्मिक विकास भी सुनिश्चित करता है।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत, अरविंद पाण्डेय, विधायक गणेश जोशी, हरबंस कपूर, खजान दास, विनोद चमोली तथा उमेश अग्रवाल, सुनील उनियाल सहित राज्य के अन्य जनपदों से भारी संख्या में सामान्य जन, विभिन्न योग संस्थाओं के प्रतिनिधि, गैर सरकारी संगठनों के सदस्य, विद्यालयी छात्र-छात्राएं, एनसीसी कैडेट्स, शासन के उच्चाधिकारी, सचिवालय कार्मिक, पुलिस व अन्य विभागों के अधिकार, कार्मिक, महिलाएं व बच्चे उपस्थित थे।

Key words : Uttarakhand, Dehradun, international Yoga Day, Cm, Pared Ground

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button