Home उत्तराखंड नौगांव में तीन दिवसीय रवांई लोक महोत्सव का आगाज

नौगांव में तीन दिवसीय रवांई लोक महोत्सव का आगाज

1429
0
SHARE

कुलदीप शाह/नौगांव। नौगांव में दिन दिवसीय रवांई लोक महोत्सव का शुक्रवार को परंपरा के अनुसार शुभारंभ हो गया। पहले दिन नव निर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष बड़कोट अनुपमा रावत और नौगांव नगर पंचायत अध्यक्ष शशिमोहन राणा ने शिकरत करते हुए आयोजकों का आभाार जताया। महोत्सव में रवांई गौरव सम्मान के अलावा उत्कृष्ट कार्यों के लिए अन्य सम्मान दिए जाएंगे। रवांल्टी कवि सम्मेलन सहित सरनौल का पाण्डव नृत्य महोत्सव का आकर्षण केन्द्र रहेगा। रंवाई लोक महोत्सव में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर, विभागों के स्टाॅल, रंवाई के स्थानीय खानपान का स्वाद भी लिया जा सकेगा।

नगर पालिका बड़कोट की नवनिर्वाचित अध्यक्ष अनुपमा रावत ने कहा रवांई की लोक संस्कृति को मंच दिये जाने की पहल सराहनीय है। उन्होंने कहा कि संस्कृति की पहचान को आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाना हम सभी का दायित्व है।

नौगांव नगर पंचायत अध्यक्ष शशिमोहन ने कहा कि महोत्सव का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र की संस्कृति को विश्व पटल पर पहुँचाना हैं। स्थानीय कलाकारों को मंच देने के अलावा स्थानीय वेशभूषा और पहनावे सहित खानपान को पहचान दिलाने के लिएंस्कृतिक विरासत को बचाए और बसाए रखना भी महोत्सव का मुख्य लक्ष्य है। महोत्सव के माध्यम से अपनी भाषा बोली, वेशभूषा और संस्कृति को बचाए रखने का प्रयास भी है।

रवांई घाटी स्थित टिहरी के थत्यूड़ जौनपुर ब्लाॅक, कालसी चकराता देहरादून का जौनसार, उत्तरकाशी जनपद के नौगांव, पुरोला और मोरी ब्लाॅक की संस्कृति को एक मंच प्रदान करना है। रंवाई लोक महोत्सव में स्थानीय पकवानों के अलावा समाजसेवी दौलतराम रवांल्टा सम्मान, पतिदास सम्मान, राजेन्द्र सिंह रावत सम्मान, बर्फियालाल जुवंाठ सम्मान, जोत सिंह रंवाल्टा सम्मान, रंवाई गौरव सम्मान दिये जाने की परम्परा है। लोक नृत्य और लोगगीतों के अलावा रवांल्टी कवि सम्मेलन के माध्यम से लोकभाषा को बढ़ावा दिए जाने का प्रयास भी है।

ब्लाक प्रमुख रचना बहुगुणा ने सभी आगन्तुक महमानों का आभार जताया और आयोजक मण्डल को भरपूर सहयोग का भरोसा दिया। इस मौके पर जन प्रतिनिधि और नौगांव ब्लाक के स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं।

LEAVE A REPLY